New Instagram Trending Status Video Editing 🔥 Attitude Status Video Editing || Alight Motion Video ( Code 0016 )

New Instagram Trending Status Video Editing 🔥 Attitude Status Video Editing || Alight Motion Video ( Code 0016 )

New Instagram Trending Status Video Editing
New Instagram Trending Status Video Editing

New Instagram Trending Status Video Editing 🔥 Attitude Status Video Editing || Alight Motion Video ( Code 0016 )

फ्लेक्सी-पर्सनल लोन क्या है? यह कैसे काम करता है?

वित्तीय आपात स्थिति बिना पूर्व घोषणा के आती है। यदि आप गलत तरीके से पकड़े जाते हैं, तो वे आपके वित्त में भारी सेंध लगा सकते हैं। ऐसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए हर कोई तैयार नहीं होता है और कई लोग इन आपातकालीन खर्चों को कवर करने के लिए क्रेडिट लेने के लिए मजबूर होते हैं।

बैंक और वित्तीय संस्थान व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं ताकि कठिन परिस्थिति से आसानी से पार पाने में आपकी मदद की जा सके। फ्लेक्सी-पर्सनल लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन होता है जो पारंपरिक पर्सनल लोन से थोड़ा अलग होता है। एक पारंपरिक व्यक्तिगत ऋण के विपरीत, ऋण की राशि आपको व्यक्तिगत ऋण के रूप में प्रदान की जाती है।

फ्लेक्सी-पर्सनल लोन क्या है?

फ्लेक्सी-पर्सनल लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन होता है, जो फंड को तुरंत एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसकी एक पूर्व-अनुमोदित क्रेडिट सीमा होती है, जिसका उपयोग आप किसी भी उद्देश्य के लिए, जब और जैसी आवश्यकता हो, कर सकते हैं।

फ्लेक्सी-पर्सनल लोन की विशेषताएं

कोई संपार्श्विक आवश्यक नहीं – अपने ऋणदाता को संपार्श्विक या सुरक्षा प्रदान किए बिना फ्लेक्सी-व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें।

24/7 निधियों तक पहुंच – आप किसी भी समय अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी पूर्व-अनुमोदित सीमा से धनराशि निकाल सकते हैं।

लचीली चुकौती – उधार ली गई राशि को लचीली ऋण अवधि में मासिक ईएमआई में चुकाया जा सकता है। कुछ उधारदाताओं के साथ, आप पहले वर्ष में अपनी ईएमआई के रूप में सिर्फ ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

एक से अधिक निकासी – आप अपनी स्वीकृत क्रेडिट सीमा तक जितनी बार चाहें उतनी बार धनराशि निकाल सकते हैं, अतिरिक्त दस्तावेज या नए ऋण आवेदन की आवश्यकता के बिना।

ब्याज पर बचत – फ्लेक्सी-पर्सनल लोन का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको केवल उस राशि पर ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होती है जो आपने अपनी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट सीमा से उपयोग की थी।

फ्लेक्सी-पर्सनल लोन कैसे काम करता है?

एक बार जब आप फ्लेक्सी-पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका ऋणदाता आपकी साख का आकलन करने के बाद ऋण राशि की सीमा तय करता है। यह प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट आपको फ्लेक्सी-पर्सनल लोन के रूप में दी जाती है। आप अपनी स्वीकृत क्रेडिट सीमा के भीतर जितनी बार चाहें उतनी बार धनराशि निकाल सकते हैं। ब्याज केवल आपके द्वारा निकाली गई राशि पर लगाया जाएगा। क्रेडिट सीमा से अप्रयुक्त राशि पर कोई ब्याज नहीं लगता है।

पात्रता मापदंड

कोई भी वेतनभोगी या स्व-व्यवसायी व्यक्ति फ्लेक्सी-पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है, हालांकि पात्रता मानदंड अलग-अलग उधारदाताओं और आपके क्रेडिट प्रोफाइल के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। फ्लेक्स-पर्सनल लोन एप्लिकेशन का मूल्यांकन करते समय ऋणदाता कुछ कारकों पर विचार करते हैं:

  • आयु
  • आय
  • रोजगार के प्रकार
  • नौकरी/व्यवसाय में निरंतरता
  • मौजूदा वित्तीय देनदारियां

इसके अतिरिक्त, आपका ऋणदाता यह तय करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर की भी जाँच करेगा कि ऋण स्वीकृत किया जाए या नहीं। बेहतर ऋण शर्तों और कम ब्याज दरों पर आपके ऋण को स्वीकृत कराने के लिए 750 और उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर आदर्श है।

आवश्यक दस्तावेज़ – फ्लेक्सी-पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक कुछ सामान्य दस्तावेज़ों में शामिल हैं:

पहचान प्रमाण – आधार कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट

एड्रेस प्रूफ – यूटिलिटी बिल (3 महीने से ज्यादा पुराना नहीं)/आधार कार्ड/लीज/प्रॉपर्टी परचेज एग्रीमेंट/ड्राइविंग लाइसेंस/बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/पासपोर्ट

आय प्रमाण

  • वेतनभोगी व्यक्ति – फॉर्म 16/ वेतन पर्ची/ बैंक खाता विवरण
  • स्व-व्यवसायी व्यक्ति – पिछले वर्षों का आईटीआर/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ पी एंड एल स्टेटमेंट और बैलेंस शीट
  • व्यवसाय प्रमाण (स्व-नियोजित व्यक्तियों और पेशेवरों के लिए): जीएसटी पंजीकरण और फाइलिंग दस्तावेज/प्रैक्टिस का प्रमाण पत्र/साझेदारी डीड/शॉप एक्ट लाइसेंस/एमओए और एओए

नोट: उपरोक्त एक सामान्य दस्तावेज़ सूची है। आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर ऋणदाता अधिक दस्तावेजों की मांग कर सकता है या नहीं भी कर सकता है।

Full Project Link

Leave a Comment