LIC की पॉलिसी ली है तो आज ही कर लें ये काम, जरा-सी गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान ( Code 0048 )

LIC की पॉलिसी ली है तो आज ही कर लें ये काम, जरा-सी गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान ( Code 0048 )

ન્યૂ સ્ટાઈલમાં attitude 🔥 સ્ટેટસ બનાવતા શીખો

LIC की पॉलिसी ली है तो आज ही कर लें ये काम, जरा-सी गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान ( Code 0048 )

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC की पॉलिसी ग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। सरकारी कंपनी होने के नाते एलआईसी पर ग्राहकों का बहुत ज्यादा भरोसा रहता है। बीमा सेवाओं को सुचारु बनाने के लिए एलआईसी समय-समय पर अपने नियमों में थोड़े-बहुत बदलाव करती रहती है। यह बदलाव इसलिए किए जाते हैं, ताकि ग्राहकों को किसी चीज का नुकसान न उठाना पड़े।

क्या आप जानते हैं कि एलआईसी ने अपने नियमों में हाल के दिनों में एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, अब आपको पॉलिसी खरीदते समय नॉमिनी बनाना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको ढेर सारे नुकसान उठाने पड़ते हैं। आइए, आपको बताते हैं कि अगर आपने नॉमिनी नहीं बनाया तो आपको कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

कौन बनता है नॉमिनी

नॉमिनी की व्यवस्था पॉलिसी में इसलिए होती है ताकि अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाए तो आपके अपनों का कोई नुकसान न हो। आपने जितनी राशि का बीमा ले रखा है, वह नामिनी के नाम हो जाती है। नॉमिनी बनाते समय वैसे ज्यादातर लोग अपने जीवनसाथी का चुनाव करते हैं, लेकिन ज्यादातर एक्सपोर्ट सलाह देते हैं कि जीवनसाथी के अलावा बच्चों पिता भाई या मां को भी अपनी पॉलिसी में नॉमिनी बनाया जा सकता है।

क्या हैं नॉमिनी बनाने के नियम

एलआईसी की पॉलिसी में नॉमिनी वह होता है जो पॉलिसीधारक मृत्यु हो जाने के बाद पॉलिसी के बचे हुए पैसे का हकदार होता है। आपको बता दें कि पॉलिसी में नॉमिनी बनाने के बाद भी आप उसे बदल सकते हैं। अगर आपको कभी यह महसूस होता है कि आप अपना नॉमिनी बदलना चाहते हैं तो यह बहुत आसानी से हो सकता है। इसके लिए आप एलआईसी की वेबसाइट से नॉमिनी का फॉर्म डाउनलोड करें, फिर एलआईसी के ऑफिस में जाकर एक आवेदन के जरिए आप अपना नामिनी अपडेट करा सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आपकी एलआईसी पॉलिसी में एक से ज्यादा नामिनी हैं तो सभी की हिस्सेदारी भी तय करना आपके लिए बेहतर होगा, ताकि भविष्य में कोई विवाद न हो।

किसे बनाएं नॉमिनी

नॉमिनी उसे चुना जाता है जो आपका भरोसेमंद हो या आपके परिवार का कोई निकट सदस्य हो। बेहतर है कि आप उसे अपना नॉमिनी बनाएं जो आपके न रहने पर भी परिवार का भरण पोषण करने में समर्थ हो और आपके परिवार की जिम्मेदारी उठा सकता है।

अगर नहीं बनाया नॉमिनी तो क्या होगा

अगर आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी में नाम नहीं बनाते हैं तो आप पॉलिसी खरीद नहीं पाएंगे। इसके अलावा अगर अगर आपने जिसको नामिनी बनाया है, वह इस दुनिया में नहीं है या उसके साथ आपका संबंध समाप्त हो गया है तो कृपया तुरंत अपनी पॉलिसी में नए नामिनी के रूप में किसी और सदस्य को अपडेट कर लें। कहीं ऐसा ना हो कि किसी दुर्घटना की स्थिति में आपके सारे पैसे डूब जाएं।

Bit Mark

Leave a Comment