Home Remedies for Dry Cough || सूखी खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपाय ( Code 0055 )

सूखी खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपाय

ન્યૂ સ્ટાઈલ માં attitude 🔥 સ્ટેટસ બનાવતા સિખો

सूखी खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपाय

सूखी खांसी और ड्राई कफ की समस्या कई बार बहुत सी दवाईयों के सेवन के बाद भी ठीक नहीं होती है। ये समस्या ज्यादा दिन रहने से गला खराब, सूजन और गले में दर्द आदि की समस्याएं भी होने लगती हैं। सूखी खांसी की समस्या कई बार इतनी ज्यादा हो जाती है कि रात में सोना भी मुश्किल हो जाता है और लगातार दवाईयों के सेवन से कई बार मुंह का स्वाद भी खराब हो जाता हैं। ऐसे में ड्राई कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपायों ड्राई कफ की समस्या को ठीक करने के साथ गले में खराश और बंद गले की समस्या को भी दूर करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

गर्म पानी में नमक – गर्म पानी खांसी की समस्या को आसानी से कम करने में मदद करता है। गर्म पानी पीने से गले को आराम मिलता है और बंद गला भी खुलता है। गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने गले में इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण, जो कफ और सूखी खांसी को दूर करने में मदद करता है।

शहद – शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो गले के कफ और सूखी खांसी को दूर करने में मदद करता हैं। शहद के सेवन से कफ की समस्या दूर होने के साथ बंद गले की समस्या भी दूर होती है। कफ की समस्या होने पर दिन में एक चम्मच शहद लेने से गले की समस्याएं दूर होती हैं। शहद को गर्म पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

अदरक – अदरक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करके सूखी खांसी को भी ठीक करने में मदद करते हैं। सूखी खांसी और कफ की समस्या को ठीक करने के लिए अदरक की चाय या इसे काढ़े में मिलाकर आसानी से पीया जा सकता है। अदरक का सेवन सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करता है।

हल्दी – हल्दी शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ सूखी खांसी भी ठीक होती है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो सूखी खांसी को ठीक करने के साथ गले के इंफेक्शन को भी दूर करते हैं। हल्दी को आप एक चुटकी दूध में मिलाकर पी सकते है।

अदरक और नमक – अदरक और नमक सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से सूखी खांसी ठीक होने के साथ कफ की समस्या भी आसानी से ठीक होती है। अदरक और नमक का सेवन करने के लिए एक इंच अदरक के टुकड़े पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए दांतों के नीचे दबा लें। उसके बाद कुल्ला कर लें। ऐसा करने से सूखी खांसी ठीक होने के साथ कफ की समस्या भी ठीक होती है।

सूखी खांसी और कफ की समस्या को ठीक करने के लिए इन घरेलू उपायों को ट्राई किया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान दें अगर खांसी की समस्या ठीक नहीं हो रही हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही दवाई लें। 

Full Project

Leave a Comment