शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने? ( Code 0263 )

शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने?

शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने?

शेयर बाजार एक ऐसा स्थान है जहाँ निवेशक अपने पैसों का अच्छी कंपनियों में निवेश कर मुनाफा कमाते है। यहाँ तक की कुछ नवेशक तो ऐसे भी है जिन्होंने बस अच्छे शेयर में निवेश करके शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने सपने को पूरा कर चुके हैं। आखिर उन्होंने ऐसा क्या follow किया जिससे वो शेयर बाजार से करोड़पति बन गए? आज के हमारे इस लेख में हम आपको शेयर बाजार से करोड़पति बनने के कुछ ऐसे tips देंगे जिन्हे follow करके आप अपने शेयर बाजार से करोड़पति बनने के सपने को सरलता से पूरा कर सकते हैं।

चलिए अब हम समय को और जाया न करते हुए अपने आज के इस लेख को आगे बढ़ाते हुए शेयर बाजार से करोड़पति बनने के 10 सबसे महत्वपूर्ण tips को समझने का प्रयत्न करते हैं।

 

शेयर बाजार से करोड़पति बनने के Tips

 

अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश कर शेयर बाजार से करोड़पति बनना चाहते हैं तो अगर आप नीचे दिए गए टिप्स को सही से follow करते हैं तो आप निश्चित रूप से शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं, लेकिन आपको निवेश के सभी पहलुओं पर ध्यान देना भी अत्यंत आवश्यक है। चलिए अब हम एक एक करके सारे tips को समझने का प्रयत्न करते हैं।

 

एक ठोस वित्तीय योजना के साथ शुरू करें

 

अगर आप भी शेयर बाजार से करोड़पति बनने की चाहत रखते हैं तो आपके पास निवेश से पहले एक अच्छी ठोस वित्तीय योजना का होना बेहद आवश्यक है, वरना आप अपने मेहनत से कमाई हुई पूंजी को खो भी सकते हैं। एक ठोस वित्तीय योजना के साथ शुरू करके आप अपने होने वाले नुकसान को काफी कम कर सकते हैं, तथा एक ठोस वित्तीय योजना बनाने में financial goals बनाना, risk tolerance capacity को समझना, तथा अपनी दैनिक जरूरतों को प्रभावित न करते हुए शेयर बाजार में निवेश करने वाले पैसे का आकलन करना इत्यादि शामिल है।

 

अच्छे शेयर की पहचान कर निवेश करें

 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास अच्छे शेयर की पहचान करना का गुण होना बेहद आवश्यक है, तथा एक अच्छे शेयर में निवेश कर ही आप शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। एक अच्छे शेयर की पहचान करने के लिए आप कंपनी की balance sheet, debt report, past performance तथा कंपनी के management team के बारे में जानकारी प्राप्त कर शेयर की पहचान कर सकते हैं।

आपको कभी किसी की सलाह से कहीं भी निवेश निर्णय नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि यह आवश्यक नहीं की आपको मिलने वाला सुझाव हर बार सही ही साबित हो। इसलिए खुद से research कर ही शेयर बाजार से करोड़पति बनने के सपने देखें।

 

अपने Portfolio को diversify करें

 

एक सफल निवेशक वही है जो अपने पैसों का निवेश अलग अलग चीज़ो या शेयर में करके अपने नुकसान को कम कर सकें, क्यूंकि अगर कभी कंपनी किसी भी तरह की आर्थिक विपत्ति में पड़ती है तो उसका सीधा कंपनी के शेयर की कीमत में देखने को मिलेगा।

तथा इसकी वजह से आपको भरी आर्थिक हानि भी उठानी पड़ सकती है। इसलिए अगर आप भी शेयर बाजार से करोड़पति बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने portfolio पर निवेश के diversification पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।

 

Long Term के लिए निवेश करें

 

शेयर बाजार से करोड़पति बनने की आस रखने वाले निवेशक हमेशा long-term निवेश योजनाओं को ही बनाते हैं, तथा long-term निवेश से अच्छा मुनाफा बेहद सरलता से बनाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए आपको अपने निवेश किसी अच्छे कंपनी के शेयर में करना स्वाभाविक रूप से अत्यंत आवश्यक है, क्यूंकि अच्छे कंपनियों के शेयर की कीमत समय के साथ साथ बढ़ती है तथा अगर कंपनी मुनाफे में है तो आपको अपने शेयर पर डिविडेंड भी प्राप्त होता है। इसलिए शेयर बाजार से करोड़पति बनने के लिए long-term निवेश को एक अच्छे विकल्प के रूप में लिए जाता है।

 

धैर्य और अनुशासन का अभ्यास करें

 

शेयर बाजार से करोड़पति बनने के लिए आपके पास धैर्य और अनुशासन का होना अत्यंत आवश्यक है, तथा अगर आप शेयर बाजार से करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपके अपने plans को पल पल बदलने से बचना होगा वरना आपको अपने इस कार्य से भारी आर्थिक हानि का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी शेयर बाजार से करोड़पति बनने की आस रखते हैं तो आपको अपने अंदर धैर्य और अनुशासन जैसे गुणों को विकसित करने का अभ्यास करना चाहिए।

 

भावनाओं को नियंत्रण में रखे

 

अधिकांश निवेशक जो शेयर बाजार में अपने पैसों का निवेश करते हैं, वह अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं कर पाते जिसके फल स्वरूप उन्हें शेयर बाजार से भरी आर्थिक हानि का सामना करना पड़ता है, अगर आप बाजार से करोड़पति बनना चाहते हैं तो अपने अधिक लाभ कमाने का लालच, बाजार में उतार चढ़ाव से होने वाले डर, जैसी भावनाओं पर नियंत्रण प्राप्त करना होगा तभी आप शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने सपने को पूरा कर पाएंगे।

 

Stop-loss order का प्रयोग करें

 

Stop-loss order का उपयोग बहुत से बड़े निवेशक अपने नुकसान को कम करने के लिए प्रयोग में लेते हैं। चलिए  stop-loss को एक उदाहरण से समझने का प्रयत्न करते हैं, अगर आपने एक शेयर खरीदा जिसकी कीमत 100 रुपये है, और आपने stop-loss को 90 रुपये पर set कर दिया ही, तो जैसे ही उस शेयर की कीमत 90 रुपये तक पहुंचेगी आपने शेयर उस पल खुद ही बिक जायेगा, जिससे आपका होने वाला नुकसान काफी कम हो जायेगा। अगर आप भी अपने नुकसान को कम करना चाहते हैं तो stop-loss आपके लिए एक अच्छा tool साबित हो सकता है।

Over Confidence से बचें

 

अगर आपने शेयर बाजार में पहले कभी निवेश कर मुनाफा बनाया है तो आपको उसके आधार पर overconfident नहीं होना चाहिए, क्यूंकि शेयर बाजार में हमेशा ही उतार चढ़ाव लगा लगता है जिससे बाजार में कभी भी परिवर्तन आ सकता है। इसलिए आपको अपने पिछले निवेश में बनाए हुए लाभ को देख overconfident नहीं होना चाहिए, वरना आप अपना करोड़पति बनने का सपना कभी पूरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए जितना हो सके हम आपको overconfidence से बचने की सलाह देते हैं।

 

धैर्य विकसित करें

 

शेयर बाजार से करोड़पति बनने के लिए आपके पास धैर्य का होना अत्यधिक आवश्यक है, धैर्य की कमी के वजह से कुछ निवेशक short-term मुनाफे को देख कर long-term फायदों को भूल जाते हैं, जिसके कारण उनके लिए शेयर बाजार से करोड़पति बनने का सफर थोड़ा कठिन हो जाता है। अगर आप उन निवेशकों की तरह गलती करके नुकसान नहीं उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने अंदर धैर्य को विकसित करना अत्यधिक आवश्यक है, तथा धैर्य के साथ ही आप शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने मार्ग में सफल हो सकते हैं।

 

किसी Professional से सलाह अवश्य लें

 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए निवेशक professionals की सलाह भी लेते हैं जिससे वो निवेश के सभी पहलुओं को देख कर निर्णय बना सके। तथा अगर आपको भी शेयर बाजार से करोड़पति बनना है तो आपको उसके लिए एक professional से सहल लेनी चाहिए ताकि आप आपने निवेश के लिए सही नीतियों को बना सके।

इसलिए आपको किसी भी निवेश निर्णय को लेने से पहले एक professional से सलाह लेनी चाहिए ताकि आप सही निवेश करके शेयर बाजार से करोड़पति बनने के अपने सपने को पूरा कर सकें। ये थे कुछ tips जिनको follow कर आप भी शेयर बाजार से करोड़पति बन सकते हैं।

Shake Effect

Leave a Comment