बिटकॉइन कैसे खरीदें? ( Code 0242 )

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

 

बिटकॉइन कैसे खरीदें: भारत समेत पूरी दुनिया में Bitcoin इन दिनों तेजी से लोकप्रिय होता नाम है। इसकी वजह ये है कि इसमें Invest करने वाले लोगों का तेजी से फायदा होता है। कई मामलों में देखा तो ये भी गया है कि Bitcoin में Invest करने वाले लोगों के पैसे कई गुना तक बढ़ गए हैं। जिससे वो रातों रात माला माल हो गए हैं।

ऐसे में यदि आप भी Bitcoin में Invest करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को आप अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे बिटकॉइन कैसे खरीदें। साथ ही ज्‍यादा फायदा लेने के लिए आपको Invest करते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

 

Bitcoin क्‍या है?

 

“बिटकॉइन कैसे खरीदें?” आप यह जाने इससे पहले आइए एक बार हम संक्षेप में जान लेते हैं कि Bitcoin आखिर क्‍या है। इसमें सबसे पहले आप ये जान लीजिए कि Bitcoin एक Cryptocurrency है जो कि हम अपने हाथ में लेकर नहीं देख सकते हैं। हालांक‍ि इससे आपको घबराने की जरूरत बिल्‍कुल नहीं है। ये उतनी ही सुरक्षित है जितने की आपके हाथ में कोई कागज का नोट।

इसके जरिए आप उन देशों में लेन देन कर सकते हैं जहां इसे मान्‍यता मिली हुई है। ठीक उसी तरह जैसे आप अपने फोन से किसी को Online भुगतान करते हैं। लेकिन इसकी कीमत बहुत ज्‍यादा होती है। यदि हम 1 Bitcoin की बात करें तो वो भारत की मुद्रा में लगभग 30 से 35 लाख तक की होती है। ये कीमत लगातार बदलती रहती है। चलिए अब जानते है कि बिटकॉइन कैसे खरीदें?

 

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

 

Bitcoin खरीदने का तरीका एक दम साधारण सा है। बस जरूरत होती है कि इसमें आप थोड़ी सावधानी से Invest करें। ताकि आपको बाद में किसी तरह से परेशान ना होना पड़े। इसे खरीदने के लिए Play store पर कई सारे Application मौजूद हैं आप उनमें से किसी पर भी अपने Account बना सकते हैं।

इसके बाद आप जितने रूपए चाहे उतने Bitcoin में Invest कर सकते हैं। इन पैसों का भुगतान आप ऑनलाइन किसी माध्‍यम से कर सकते हैं। इसमें Invest करने के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि दुनिया में इन दिनों क्‍या हलचल चल रही है। क्‍योंकि इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको किस समय फायदा होगा और किस समय नुकसान।

 

Bitcoin पर भारत सरकार के नियम क्‍या है?

 

यदि हम Bitcoin पर भारत सरकार के नियम की बात करें तो इसमें आपको बिल्‍कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि फरवरी 2022 में जब संसद में बजट पेश किया गया था तो सरकार ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि उसका इरादा Bitcoin पर बैन लगाने का बिल्‍कुल भी नहीं है। लेकिन यदि कोई Bitcoin में Invest करता है तो भारत सरकार उनसे प्राप्‍त हुए पैसों का पूरा हिसाब किताब लेगी।

साथ ही यदि किसी को Bitcoin में Invest से लाभ प्राप्‍त होता है तो उसके लाभ का 30 प्रतिशत भारत सरकार को टैक्‍स के रूप में भी देना पड़ेगा। जिसके बाद देखा ये भी गया था कि लोगों ने 30 प्रतिशत टैक्‍स के डर से Bitcoin में Invest कम कर दिया था। लेकिन अब दोबारा से ये सामान्‍य हो चुका है।

 

Coin switch Kuber App से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

 

  • सबसे पहले आप अपने फोन के Play store मे चले जाइए और यहां सर्च कीजिए ‘Coin switch Kuber’ इसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए। इस Application के जरिए आप सौ से ज्‍यादा Cryptocurrency में Invest कर सकते हैं। जो कि दुनिया में इन दिनों मौजूद हैं।
  • जैसे ही आप Coin switch Kuber को अपने फोन में खोलते हैं तो आपका फोन नंबर मांगा जाएगा आप उसे भर दें। अब उस नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। इसके बाद आपको Pin बनाने के लिए कहा जाएगा जो कि आपको चार अक्षर का बनाना होगा। ये Pin आप जब दोबारा Application खोलेंगे तो आपको पहले भरना होगा। इसलिए ऐसा Pin बनाएं जो आपके‍ लिए आसान हो पर दूसरों के लिए मुश्किल।
  • अब आपको सबसे पहले Coin switch Kuber मे Account बनाने की जरूरत होगी। इसके लिए आपको Home screen पर दिखाई दे रहे Profile पर क्लिक करना होगा। जिसमें आपके कुछ जरूरी दस्‍तावेज चाहिए होंगे। जिनके नाम हम आपको आगे बता देंगे।
  • इस Application के जरिए यदि आप पैसा Invest करते हैं तो आपको सबसे पहले इस Application के wallet में पैसा जमा करना होगा। इसके बाद ही आप कहीं पर अपना पैसा लगा सकते हैं।
  • पैसा अपने wallet में जमा करने के लिए आपको सबसे नीचे दिखाई दे रहे Port Folio पर क्लिक करना होगा। इस Application के wallet में आप कम से कम 100 रूपए ही डाल सकते हैं। इसलिए अपना पैसा इससे ऊपर ही रखें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें सबसे पहले आपको भरना होगा कि आप अपने Wallet में कितना पैसा जमा करना चाहते हैं। इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट के बहुत सारे विकल्‍प आ जाएंगे। आप जिसमें से चाहें उसमें से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। पैसा जैसे ही Wallet में आ जाएगा तो आपको दिखाई देने लगेगा।
  • अब आप सबसे नीचे दिखाई दे रहे Market पर Click कर दीजिए। यहां क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारी Cryptocurrency खुलकर आ जाएंगी। अब आप सबसे ऊपर दिखाई दे रहे search Bar में Bitcoin लिख दीजिए। इसके बाद आपके सामने सीधा Bitcoin दिखाई देने लगेगा। आप उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप एक अलग पेज पर आज जाएंगे जहां आपके Bitcoin का वर्तमान रेट दिखाई देने लगेगा। साथ ही नीचे एक ग्राफ दिखाई देगा जिसमें आप पिछले एक सप्‍ताह से लेकर एक साल तक के भाव को देख सकते हैं। इससे आपको ये समझने में आसानी रहेगी कि फिलहाल Bitcoin का रूझाान किस तरफ है।
  • अब आपको सबसे नीचे दिखाई दे रहे Buy पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करते ही आपके सामने वो पेज आ जाएगा जिसमें आप कितने रूपए की Bitcoin खरीदना चाहते हैं वो पैसा भरें। इसी में ऊपर की तरफ आपको लिखा दिखाई देगा कि ‘Instant’ आप यदि यहां क्लिक करते हैं तो आपके सामने तीन विकल्‍प खुलकर आ जाएंगे जिनमें पहला होगा ‘Instant order’ जिसका मतलब होता है आप Bitcoin अभी खरीदना चाहते हैं।
  • जबकि दूसरा ‘Limit order’ होता है जिसका मतलब ये होता है कि आप Bitcoin का कोई रेट फिक्‍स कर दें। जब Bitcoin उस रेट पर आ जाएगी तो स्‍वत: ही खरीद ली जाएगी। इसमें आपको बार बार देखना नहीं होगा। जबकि तीसरा विकल्‍प ‘RBP’ इस विकल्‍प का मतलब होता है कि यदि आप चाहते हैं कि कोई हर महीने की किसी तय तारीख को आपकी Bitcoin खरीद ली जाए। तो आप यहां जो भी पैसा सेट कर देते हैं उतने पैसे की Bitcoin हर महीने की उस तारीख को स्वत: ही खरीद ली जाएगी।
  • अब यदि आप तुरंत Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो अपना पैसा भरकर ‘Preview Buy’ पर क्लिक कीजिए। यहां आपने जो भी पैसा भरा होगा उसमें आपको दिखाई देने लगेगा कि आपको कितनी Bitcoin दी जाएगी। जो कि Point में होगी। क्‍योंकि एक Bitcoin लेने के लिए आपको 30 से 35 लाख रूपए तक देने होंगे।
  • यदि आपको सबकुछ सही लगता है तो आप नीचे दिखाई दे रहे Buy पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपके सामने BTC Bought लिखा आ जाएगा जिसका मतलब आपने Bitcoin खरीद ली हैं।
  • अब यदि आप अपनी Bitcoin को देखना चाहे तो Coin switch Kuber एप्लीकेशन में Port folio पर क्लिक कर दें। यहां आपको दिखाई देने लगेगा कि आपके Wallet में वर्तमान में कितने पैसे हैं साथ ही आपने कितने की Bitcoin खरीदी हुई है और वर्तमान में उसकी क्‍या कीमत है।

 

Bitcoin को sell कैसे करें?

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Port folio पर आ जाना होगा जहां आपको दिखाई देगा कि आपने अभी कितनी Bitcoin खरीदी हुई है। बेचने के लिए आप Bitcoin पर क्लिक कर दीजिए। अब आपके सामने Buy और Sell लिखा दिखाई देगा जिसमें आप Sell पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने वो विकल्‍प आ जाएगा जिसमें आपको भरना होगा कि आप कितना Bitcoin बेचना चाहते हैं। खास बात ये है जिस तरह आपने खरीदते समय पैसा भरा था यहां आपको प्रतिशत में भरना होगा। जो कि 25, 50 और 100 प्रतिशत में से आप किसी को भी चुन सकते हैं। यानि आप यदि 50 प्रतिशत चुनते हैं तो आपने जितनी भी Bitcoin खरीदी होगी उसका 50 प्रतिशत बिक जाएगी। अब आप Preview sell पर क्लिक कर दीजिए।
  • Preview sell पर क्लिक करते ही आपके सामने लिखा आ जाएगा कि आप यदि इतनी Bitcoin बेचते हैं तो आपको इसका कितना पैसा मिलेगा। जो कि उस समय के Bitcoin के रेट के हिसाब से होगा। यदि आपको सब सही लगता है तो नीचे दिखाई दे रहे sell पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने BTC sold लिखा आ जाएगा जिसका मतलब है कि आपकी Bitcoin बिक चुकी है। इसका पैसा आपके Wallet में आ जाएगा। जो कि आप Port folio में जाकर देख सकते हैं। यहीं से आप चाहे तो अपना पैसा अपने बैंक खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यदि आप History देखना चाहते हैं तो Port folio के पेज पर आपको ऊपर लिखा दिखाई दे जाएगा। वहां आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपको History पर जाना होगा। यहां आपको दिखाई देने लगेगा कि आपने कब Bitcoin खरीदी और कब बेची। साथ ही आपको इसमें कितना फायदा और कितना नुकसान हुआ।

 

Coin switch Kuber के लिए जरुरी दस्तावेज

 

  • आपका आधार कार्ड।
  • पेन कार्ड।
  • बैंक खाता।
  • Email ID।
  • फोन नंबर।

 

Bitcoin में Invest करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

 

  • जब भी आप Bitcoin में Invest करें तो इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि आप किसी और के जरिए ना करें। जिस भी माध्‍यम से आप Invest कर रहें हैं उस पर आपका ही अकाउंट बना हो।
  • Bitcoin में Invest के दौरान आप यदि शुरूआत कर रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि शुरूआत हमेशा थोड़े पैसे से करें। ताकि आपको इसके बाजार का अंदाजा हो जाए।
  • Bitcoin में Invest आप किसी के बहकावे में ना आकर करें। इसके लिए जरूरी है कि आप जिस दिन Invest करने जा रहें हैं उसके पीछे के कुछ दिनों में Bitcoin का रेट अवश्‍य देख लें। यदि आपको लगता है कि Bitcoin ऊपर चढ़ रहा है तो आप जरूर इसमें Invest करें।
  • Bitcoin में यदि आप Invest कर रहे हैं तो आपको एक बात को गांठ बांध लेनी होगी कि इसमें आप दस दिन में अच्‍छा Invest नहीं पा सकते हैं। इसके लिए कम से कम आपको एक दो साल के लिए पैसा Invest करना होगा। इस समय को आप जितना बढ़ाएंगे उतना ही आपको फायदा होगा।
  • निवेश का ये बाजार बड़ा जोखिम भरा होता है इसलिए आप कभी भी सारा पैसा एक जगह मत निवेश कीजिए। जैसे कि आपके पास सौ रूपए हैं तो आप 20-20 रूपए करके पांच जगह निवेश कीजिए। ताकि सारा नुकसान कभी भी आपको एक साथ ना हो।
  • यदि हम Bitcoin के भाव में उतार चढ़ाव की बात करें तो इस पर सबसे ज्‍यादा प्रभाव Demand और Supply का पड़ता है। यानि जब इसमें ज्‍यादा लोग पैसा लगाते हैं तो इसकी कीमत बढ़ती जाती है और जब एक साथ लोग इसमें से पैसा निकालने लगते हैं तो इसकी कीमत काफी गिर जाती है। जिसमें यदि आप पैसा लगाते हैं तो आपको आगे चलकर फायदा होगा।
  • Bitcoin पूरी तरह से बाजार पर निर्भर करती है। ऐसे में बहुत से लोग इससे पैसा कमाते भी हैं और गंवाते भी हैं। इसलिए यहां पैसा लगाने से पहले आप कभी भी ये सोच कर ना बैठे कि आपको फायदा होगा ही। ये आपको नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Shake Effect

Leave a Comment