भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान इन हिंदी ( Code 0124 )

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान इन हिंदी

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान इन हिंदी

Bharti AXA Life Insurance Company भारती एंटरप्राइजेज और एक्सा ग्रुप के बीच एक संयुक्त उद्यम है। एक्सा ग्रुप एक विदेशी कंपनी है। भारतीय एंटरप्राइजेज भारत में काफी समय से दूरसंचार, कृषि व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं जैसे क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। Bharti AXA Life Insurance Company की शुरुआत दिसंबर 2006 में की गई थी। तब से लेकर आज तक यह कंपनी लगातार भारत में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। इस कंपनी के द्वारा विभिन्न प्रकार के बीमा उत्पादों को डिजाइन किया गया है जो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान में टर्म इंश्योरेंस प्लान की सब विशेषताएं पाई जाती हैं। आप भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान के माध्यम से अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को आप अपने ना रहने पर भी पूर्णरूप से सुरक्षित बना सकते हैं।

अगर पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी द्वारा आपके द्वारा नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ के रूप में धनराशि प्रदान की जाती है। इस मृत्यु लाभ के माध्यम से आपके परिवारवाले अपनी वित्तीय जरूरतों को बिना किसी रुकावट के पूरा करने में सक्षम होते हैं।

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको किफायती प्रीमियम पर उच्चतम टर्म इंश्योरेंस कवरेज प्रदान किया जाता है। इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में आप 50 साल तक की अवधि के लिए बीमा कवर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर एक टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको पॉलिसी अवधि तक जीवित रहने पर कोई लाभ प्रदान नहीं किया जाता है। लेकिन भारती अक्सा इंशुरंस प्लान में आपको प्रीमियम रिटर्न का विकल्प प्रदान किया जाता है. आप चाहे तो पालिसी अवधि के पूरा होने के बाद भुगतान किए गए प्रीमियम को वापस पा सकते हैं।

 

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएं

 

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएं (Bharti AXA Life Term Insurance Features in Hindi) निन्म है-

  1. प्रवेश आयु

Bharti AXA Life Term Life Insurance Plan को अगर आप कम उम्र में ही खरीद लेते हैं तो आपके द्वारा दिए जाने वाला प्रीमियम भी कम होगा। अगर आप 18 वर्ष में ही यह टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं तो आपके द्वारा दिया जाने वाला प्रीमियम बहुत ही कम होगा।

  1. दीर्घकालिक नीति

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आप लंबी अवधि का चुनाव कर सकते हैं। Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans आपको 50 साल तक की अवधि के लिए बीमा कवर प्रदान करने की पेशकश करता है।

  1. इनकम टैक्स लाभ 

Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans आपको आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम पर इनकम टैक्स की छूट भी प्रदान करता है। इस टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के द्वारा आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C और 10 (10D) के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  1. मृत्यु लाभ

इस पॉलिसी के माध्यम से असामयिक मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक के परिवारवालो को नियमित आय के रूप में या एकमुश्त भुगतान के रूप में मृत्यु लाभ प्रदान किया जाता है।

  1. प्रीमियम रिटर्न

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान द्वारा आपको प्रीमियम की वापसी का विकल्प भी प्रदान किया जाता है। एक बेसिक टर्म इंश्योरेंस में आपको प्रीमियम वापस नहीं किया जाता है, लेकिन Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans में आपको प्रीमियम रिटर्न का विकल्प दिया जाता है। इसमें टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी अवधि पूरे होने पर आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम को वापस कर दिया जाता है।

  1. विकलांगता लाभ

इस टाइम इंश्योरेंस में आप अतिरिक्त राइडर जोड़कर विकलांगता लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण विकलांग हो जाते हैं और धन कमाने में असमर्थ होते हैं तो इस टर्म इंश्योरेंस राइडर के द्वारा आपके प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है और पॉलिसी अवधि पूरे समय के लिए जारी रहती है। अतः अगर आप आवश्यक समझे तो विकलांगता बीमा राइडर को अपने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में अतिरिक्त शुल्क देकर जोड़ सकते हैं।

  1. बीमारी खर्चे 

इस टर्म इंश्योरेंस में  राइडर जोड़कर जानलेवा बीमारियों जैसे- कैंसर, दिल का दौरा और किडनी की विफलता आदि में अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से अस्पताल में होने वाले खर्चों को बीमा कंपनी द्वारा वहन किया जाता है।

  1. परिपक्वता  आयु

Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans द्वारा आपको 85 साल की उम्र तक कवरेज प्रदान करने का विकल्प दिया जाता है। अतः यह आपको सबसे अधिक समय तक के लिए कवरेज प्रदान करने की पेशकश करता है।

 

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के लाभ (Bharti AXA Life Term Insurance Plans Benefits in Hindi) निन्मलिखित है-

  1. वहनीय प्रीमियम और अधिकतम कवरेज

Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans को जीवन बीमा का सबसे बुनियादी प्रकार माना जाता है और इसे अन्य बीमा की तुलना में कम लागत पर प्राप्त किया जा सकता है। यही कारण है कि इस बीमा योजना को लेना सस्ता और आसान है। Bharti AXA Life Term Life Insurance Policy अन्य बीमा पॉलिसियों की तुलना में कम भुगतान पर अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने की पेशकश करती हैं। इसके द्वारा दिए जाने वाले प्रीमियम का भुगतान आप मासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

  1. प्रीमियम भुगतान विकल्प 

Bharti AXA Life Term Life Insurance आपको इस पॉलिसी में दिए जाने वाले प्रीमियम भुगतान के लिए लचीलापन प्रदान करते हैं। इसमें दिए जाने वाले प्रीमियम को आप अपनी सुविधा के अनुसार मासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप में देने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही यह आपको एकल प्रीमियम भुगतान विकल्प की सुविधा भी प्रदान करता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार इन विकल्पों में से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं।

  1. मृत्यु लाभ (Death Benefit)

Bharti AXA Life Term Life Insurance Policy पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में पॉलिसीधारक द्वारा नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करती है। इस मृत्यु लाभ राशि का प्रयोग नामांकित व्यक्ति द्वारा अपनी सुविधा के अनुसार किया जा सकता है।

  1. जीवन कवरेज

Bharti AXA Life Term Life Insurance Policy के द्वारा आप लंबी अवधि के लिए कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यह जीवन कवरेज के लिए अन्य लाभ और सुविधाएं भी आपको प्रदान करता है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप कंपनी के टर्म और कंडीशन के बारे में विस्तार से पढ़ें।

  1. गंभीर बीमारी कवरेज

इस टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के द्वारा गंभीर बीमारी की स्थिति में कवर प्रदान किया जाता है। इसके माध्यम से आप अपनी बीमारी पर होने वाले खर्च को बिना किसी वित्तीय स्थिति की चिंता किए बिना आप कर सकते हैं। इस पॉलिसी के माध्यम से आपके द्वारा किए जाने वाले इलाज खर्च को भी वाहन किया जाता है।

  1. एकल परिवार लाभ

अगर आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं तो Bharti AXA Life Term Life Insurance Plan आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके ना रहने पर परिवार के वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी प्रदान करने की पेशकश करती हैं। अतः आप की अनुपस्थिति में भी आपके परिवार को किसी प्रकार का वित्तीय कष्ट नहीं होने दिया जाता है।

  1. कर लाभ

इस टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के माध्यम से आप आयकर अधिनियम 1961 के तहत कर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप 1.5 लाख रुपए तक की सीमा तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आप आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर कटौती के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके अतिरिक्त आपको टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी द्वारा दिए गए परिपक्वता लाभ (मेच्योरिटी बेनिफिट) / मृत्यु लाभपर भी कर छूट प्रदान करने का अवसर मौका मिलता है।

  1. राइडर 

Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans  में आप राइडर को भी जोड़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम भुगतान करना पड़ता है और इसके साथ आपको टर्म इंश्योरेंस के अतिरिक्त लाभों को प्रदान किया जाता है। इसको आप अपनी जरुरत के अनुसार चुन सकते हैं।

  1. परिपक्वता लाभ

एक बेसिक टर्म इंश्योरेंस प्लान बीमित व्यक्ति को उसकी मृत्यु पर उसके द्वारा नामांकित व्यक्ति को केवल मृत्यु लाभ प्रदान करती है। अगर बीमित व्यक्ति पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो उसे किसी भी प्रकार का लाभ प्रदान नहीं किया जाता है। हालांकि Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans में आप परिपक्वता लाभ का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसमें अगर पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो पॉलिसीधारक व्यक्ति को पॉलिसी अवधि के समाप्त होने पर परिपक्वता लाभ (Maturity Benefit) प्रदान किया जाता है, जिसमें उसके द्वारा दिए गए प्रीमियम को वापस कर दिया जाता है।

  1. देनदारियों से सुरक्षा

इस टर्म इंश्योरेंस प्लान के माध्यम से आपके परिवार  की देनदारियों को पूरा किया जा सकता है। अगर आप Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans को खरीदते हैं तो आपके ना रहने पर आपके परिवार की देनदारियों जैसे ऋण या अन्य प्रकार की वित्तीय जरूरतों को पॉलिसी के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इसके बारे में आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

 

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रकार

 

Bharti AXA Life Insurance द्वारा कई प्रकार के Bharti AXA Life Term Life Insurance Plans  प्रदान किए जाते हैं। यह प्लान मिलने वाले सुविधाओं और अन्य लाभों के संबंध में अलग-अलग होते है। इनमें से कुछ योजनाओं को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं जबकि कुछ योजनाओं को ऑफलाइन खरीदने पड़ता है।

भारती एक्सा लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रकार (Bharti AXA Term Insurance Plans Details in Hindi) निन्मलिखित है-

 

1. भारती एक्सा लाइफ प्रीमियर प्रोटेक्ट प्लान

  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में न्यूनतम बीमा राशि ₹50 लाख रुपये मिलती है। जबकि अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • इस टर्म इंश्योरेंस का पॉलिसी टर्म न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष है।
  • इसमें आपको प्रीमियम भुगतान के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक भुगतान विकल्प प्राप्त होता है।

2. भारती एक्सा लाइफ ग्रामीण जीवन बीमा योजना

  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान में न्यूनतम बीमा राशि ₹ 10,000 रुपये मिलती है। जबकि अधिकतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है।
  • इसके प्योर प्रोटेक्शन प्लान विकल्प में पॉलिसी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवर प्रदान करता है। लेकिन कोई परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है।
  • इसके प्रीमियम विकल्प की वापसी के साथ सुरक्षा में पॉलिसी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवर के साथ-साथ पॉलिसी की परिपक्वता तक जीवित रहने पर, भुगतान किए गए प्रीमियम का 100% वापस का दिया जाता है।
  • यह  2 पॉलिसी शर्तों का विकल्प प्रदान करता है – 5 वर्ष और 10 वर्ष। आप एकमुश्त या पॉलिसी अवधि की पूरी अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • इस योजना में बीमित व्यक्ति की किसी भी चिकित्सीय जांच नहीं की जाती है।
  • भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर लाभ मिलता हैं।

3. भारती एक्सा लाइफ फ्लेक्सी टर्म प्रो

  • इस प्लान में आप को न्यूनतम बीमा राशि ₹10 लाख जबकि अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 5, 10, 15, 20, 25 वर्ष होता है।
  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान को प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • प्रीमियम भुगतान के लिए आपको वार्षिक, अर्द्ध-वार्षिक, त्रैमासिक और मासिक रूप से भुगतान का विकल्प मिलता है।
  • इसमें आपको प्रीमियम रिटर्न का ऑप्शन भी मिलता है।
  • इस टर्म प्लान के माध्यम से आप 99 वर्ष की आयु तक टाइम कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

4. भारती एक्सा लाइफ स्मार्ट जीवन

  • इस प्लान में आपको न्यूनतम बीमा राशि ₹50,000 तथा अधिकतम बीमा राशि ₹5,00,000 मिलती है।
  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 12 वर्ष है।
  • प्लान के प्रीमियम को आप वार्षिक, अर्द्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक रूप से भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • इस टर्मिनेशंस प्लान को प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए।

5. भारती एक्सा लाइफ पीओएस सरल जीवन बीमा योजना

  • यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग टर्म इंश्योरेंस प्लान है।
  • इस टाइम प्लान में न्यूनतम बीमार राशि ₹50,000 निर्धारित की गई है।
  • इसमें पॉलिसी टर्म 10, 15, 20, 25 वर्ष होता है।
  • इस इंश्योरेंस प्लान को प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • इसमें प्रीमियम भुगतान को आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक  रूप से भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • इस टर्म प्लान में दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर बीमा राशि का दोगुना मिलता है।
  • इस टर्म प्लान को खरीदने पर कोई मेडिकल जांच नहीं की जाती है।
  • राइडर्स चुनने का विकल्प दिया जाता है।
  • महिलाओं के लिए विशेष प्रीमियम दरें का ऑफर दिया जाता है।
  • भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त लाभों पर कर लाभ मिलता है।

6. भारती एक्सा लाइफ इनकम प्रोटेक्शन

  • इस प्लान में न्यूनतम मृत्यु लाभ ₹5,00,000 निर्धारित किया गया है। अधिकतम मृत्यु लाभ की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • इस टर्म इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 12,15, 20 वर्ष है।
  • इस प्लान को प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • प्रीमियम भुगतान के लिए आपको कई विकल्प प्रदान किए जाते हैं।
  • इसमें आपको राइडर जोड़ने का विकल्प भी मिलता है।

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान पात्रता

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान  के लिए पात्रता (Bharti AXA Term Insurance Plan Eligibility in Hindi) निन्म है-

  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु पॉलिसी के प्रकार कर निर्भर करेगी।
  • मेडिकल रिपोर्ट बनवाना होगा।

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Bharti AXA Term Insurance Plan in Hindi) निन्म है-

  • पहचान प्रमाण,
  • पता प्रमाण,
  • आयु प्रमाण,
  • आय प्रमाण,
  • फोटो,
  • मेडिकल रिपोर्ट।

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रीमियम

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान ने आपको प्रीमियम भुगतान के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान किए जाते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रीमियम भुगतान विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

आपको भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम भुगतान के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध-वार्षिक, वार्षिक और सिंगल प्रीमियम भुगतान का विकल्प मिलता है।

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान कैसे खरीदें?

 

भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी माध्यम से अपनी सुविधा के अनुसार खरीद सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से खरीदने के लिए आपको भारती एक्सा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदना होगा। जबकि ऑफलाइन माध्यम से आप एजेंटों के माध्यम से भी भारती एक्सा टर्म इंश्योरेंस प्लान को आसानी से खरीद सकते हैं।

   Full Project

Leave a Comment