5 Spices To Keep Body Warm In Winters || सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें इन 5 मसालों का सेवन ( Code 0057 )

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें इन 5 मसालों का सेवन ( Code 0057 )

ન્યૂ સ્ટાઈલ માં attitude 🔥 સ્ટેટસ બનાવતા સિખો

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें इन 5 मसालों का सेवन

सर्दियों के मौसम में कई तरह की मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में तापमान गिरने और सर्द हवा से हमारा शरीर प्रभावित होता है। सर्दियों में खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ठंड के मौसम में गलत खानपान के कारण लोग अक्सर सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों में आहार में ऐसी चाजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करें। सर्दियों में खानपान में कुछ बदलाव करके आप अपने शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रख सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि सर्दियों में ठंड से बचने के लिए क्या खाएं? क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कई मसालों का सेवन फायदेमंद होता है। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है। इन मसालों का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है और कई बीमारियों से बचाव होता है। तो आइए जानते हैं ऐसे मसालों के बारे में, जिनका सेवन करने से सर्दियों में शरीर को गर्माहट मिलती है 

सर्दियों में खाएं ये गर्म तासीर वाले 5 मसाले

हल्दी – हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो हर घर की रसोई में मौजूद होता है। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है। हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीस्पेटिक गुण मौजूद होते हैं। हल्दी की तासीर गर्म होती है, इसलिए यह शरीर को गर्माहट पहुंचाती है। सर्दियों में गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और बीमारियों से बचाव होता है। खांसी होने पर आप हल्दी वाला दूध या हल्दी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।    

अदरक  – कड़ाके की ठंड में एक कप अदरक की चाय मिल जाए, तो इससे काफी सुकून मिलता है। सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है। अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। खांसी और गले की खराश को दूर करने में अदरक काफी प्रभावी होता है। अदरक खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे सर्दी व फ्लू से बचाव होता है। सर्दी-जुकाम होने पर आप अदरक, तुलसी और शहद का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। अदरक को शहद के साथ मिलाकर खाने से खांसी दूर होती है। 

दालचीनी  – दालचीनी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दालचीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मसाला है। दालचीनी की तासीर गर्म होती है, इसलिए यह शरीर को गर्माहट देती है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गठिया रोग में काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए आप चाय, सूप या खाने में दालचीनी मिक्स कर सकते हैं। 

काली मिर्च  – काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन किया जाता है। सर्दियों में खांसी-जुकाम और गले की खराश दूर करने के लिए काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। काली मिर्च का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। आप सर्दियों में दूध में काली मिर्च का पाउडर डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा, आप सूप, सलाद या काढ़े में भी काली मिर्च को शामिल कर सकते हैं। 

तुलसी  – हिंदू धर्म में तुलसी का पौधे बहुत पवित्र माना जाता है। आयुर्वेद में तुलसी का विशेष महत्व बताया गया है। तुलसी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। तुलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है। तुलसी एक प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर भी होती है। सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से सर्दी-खांसी, कफ और जुकाम की समस्या दूर होती है। तुलसी में कैम्फीन, सिनेओल और यूजेनॉल नामक तत्व मौजूद होते हैं, जो छाती में जमा बलगम और कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं। सर्दियों में आप तुलसी के रस में शहद मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, सर्दियों में आप तुलसी का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। 

Spices To Keep Body Warm In Winters in Hindi: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप हल्दी, अदरक, तुलसी, काली मिर्च और दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। ये सभी मसाले आपको अपने घर की रसोई में आसानी से मिल जाएंगे।

Shake Effect

Leave a Comment