व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय आपको शीर्ष 5 गलतियों से बचना चाहिए ( Code 0023 )

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय आपको शीर्ष 5 गलतियों से बचना चाहिए ( Code 0023 )

ન્યૂ સ્ટાઈલમાં બેવફા સ્ટેટસ બનાવતા શીખો

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय आपको शीर्ष 5 गलतियों से बचना चाहिए

यह काम पर देर शाम है जब आपको बस कुछ ही दिनों में पता चलता है कि यह आपकी पत्नी का जन्मदिन है और आपने उसे एक महंगे उपहार का वादा किया था। माह के अंत में देखा जाए तो आपकी पैसों की स्थिति तंग है। व्यक्तिगत ऋण दर्ज करें😊

आप पागलपन से ऑनलाइन देखते हैं और अपनी आंखों को पार करने वाले पहले प्रस्ताव के लिए साइन अप करते हैं। हमारे व्यस्त कामकाजी जीवन में, हम में से कई लोग इससे संबंधित हो सकते हैं, है ना?

व्यक्तिगत ऋण में उच्च ब्याज दर शामिल होती है और इसलिए, एक गलत कदम आपके वित्त को बड़े समय के लिए गड़बड़ कर सकता है।

इस लेख में, हम उन शीर्ष 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय बचना चाहिए।

गलती # 1: विभिन्न विकल्पों की तुलना न करना और फाइन प्रिंट पढ़ना

देखने में तो सभी पर्सनल लोन एक जैसे लगते हैं। लेकिन अगर आप गहराई में जाएं और फाइन प्रिंट पढ़ें, तो आपको विभिन्न ऑफर्स के बीच के विशाल अंतर के बारे में पता चल जाएगा। आप विभिन्न कम ब्याज वाले व्यक्तिगत ऋणों के बारे में भी जानेंगे जिन्हें आप अन्यथा चूक गए होंगे।

निम्नलिखित बिंदुओं पर जांच करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं:

ऋणदाता की प्रतिष्ठा (छायादार एजेंसियों और असत्यापित मोबाइल ऐप्स से सावधान रहें)

  • ऋण की वार्षिक प्रतिशत दर (APR)।
  • प्रसंस्करण और देर से भुगतान शुल्क
  • प्रीपेमेंट और फौजदारी दंड
  • पुनर्भुगतान में लचीलापन

गलती # 2: अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान न देना

क्या आपको लगता है कि कोई भी आपकी देर से ईएमआई, क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट और कई उधारदाताओं के आवेदनों को ट्रैक नहीं करता है? आप गलत हैं। आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने के लिए सब कुछ ट्रैक किया जाता है।

जब आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपकी साख की जांच करने के लिए इस स्कोर की जांच करते हैं। उस स्कोर के आधार पर, वे तय करते हैं कि आपको ऋण देना है या ब्याज दर की पेशकश करनी है। इसलिए, यदि आपने कभी भी अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने की जहमत नहीं उठाई है, तो आप कठिन समय में हैं। लेकिन देर आयद दुरुस्त आयद।

समय पर भुगतान करके और ऐसे ऋणों के लिए अपनी भूख को कम करके अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें। लंबी अवधि में, यह आपको सस्ते ऋणों के लिए शीघ्र स्वीकृति प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

गलती #3: जरूरत से ज्यादा रकम का कर्ज लेना

सावधान रहें कि बहकें नहीं और नितांत आवश्यक राशि से अधिक ऋण राशि का चयन न करें। यहाँ पर क्यों:

  • आपके बैंक खाते में अतिरिक्त धन से अर्जित ब्याज आपके ऋणदाता को देय ब्याज से बहुत कम है। तो, आप शुद्ध नुकसान के साथ समाप्त होते हैं।
  • प्री-पेमेंट पेनल्टी लागू हो सकती है, जो आपके लिए प्रीपे करने को घाटे का सौदा बना देती है।
  • आपके बैंक खाते में पड़ा पड़ा पड़ा पैसा आपको अनावश्यक खर्च करने के लिए लुभा सकता है।
  • अधिक ईएमआई के कारण आप अपने भुगतानों में चूक कर सकते हैं और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गलती #4: जरूरत से ज्यादा अवधि के लिए कर्ज लेना

आपकी ईएमआई ऋण की अवधि के आधार पर तय की जाती है। आपको उच्चतम अवधि का चयन करने का लालच हो सकता है क्योंकि उस विकल्प में ईएमआई सबसे कम है। वह गलती मत करो!

मान लीजिए कि आप कुल भुगतान की गणना करते हैं जो आपको विभिन्न कार्यकाल विकल्पों में करने की आवश्यकता है। उस स्थिति में, आप देखेंगे कि यह सबसे लंबी अवधि के लिए बहुत अधिक है। कार्यकाल जितना लंबा होगा, ईएमआई में ब्याज घटक का अनुपात उतना ही अधिक होगा। लंबी अवधि के लोन में, ब्याज आपके द्वारा लिए गए लोन की राशि से बहुत अधिक होता है।

इसलिए, हमेशा कम अवधि का लोन चुनने की कोशिश करें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि ईएमआई आपके मासिक बजट के अनुकूल हो।

गलती #5: अपने परिवार को कर्ज के बारे में जानकारी नहीं देना

अपने परिवार को पर्याप्त रूप से सूचित रखना न भूलें; अन्यथा, निम्नलिखित के लिए तैयार रहें:

आप अपने परिवार के वैकल्पिक विकल्पों जैसे मौजूदा निवेश को समाप्त करने, गोल्ड/टॉप-अप ऋण प्राप्त करने, किसी करीबी मित्र से वित्तीय सहायता प्राप्त करने, खर्च में कटौती करने आदि पर अपने परिवार के इनपुट से चूक जाते हैं।

यदि आपके साथ कुछ होता है, तो यह आपके जीवनसाथी के लिए अनावश्यक वित्तीय कठिनाई पैदा कर सकता है यदि वह आपके ऋण दायित्वों से अवगत नहीं है।

सही कारण के लिए व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने से आपको अंतिम समय में नकदी की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, उचित जांच पड़ताल के बिना ऐसे ऋणों के लिए साइन अप करने से आपके परिवार की आर्थिक स्थिति खतरे में पड़ सकती है।

ऊपर सूचीबद्ध 5 गलतियों के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि जब जरूरत हो तो धन के वैकल्पिक तरीकों की तलाश करते समय आप अपना शोध अच्छी तरह से करें। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर कई विकल्प हैं, और पहले वाले पर कूदना हमेशा सबसे बुद्धिमानी भरा कदम नहीं होता है। इसके अलावा, विभिन्न उधारदाताओं से ऋण के लिए आवेदन करने का लालच न करें – संगठित रहें और धैर्य रखें और ऐसे ऋण के लिए आवेदन करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो।

Shake Effect

Leave a Comment