लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, WhatsApp पर आसानी से चेक करें एलिजिबिलिटी ( Code 0030 )

लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, WhatsApp पर आसानी से चेक करें एलिजिबिलिटी ( Code 0030 )

આવતા મહિનાની 8 તારીખે લગન લેવાશે

लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, WhatsApp पर आसानी से चेक करें एलिजिबिलिटी ( Code 0030 )

अगर आप लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे है, तो ये खबर आपके काम की  है. बैंक से लोन लेना हो तो बैंक सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल स्कोर (CIBIL Score) मांगते हैं. क्या आपको मालूम है कि किसी यूजर का सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसलिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना आवश्यक है.

हाई स्कोर यूजर के साख को दिखाता है और उसे बेहतर और तेजी से लोन प्राप्त कर सकता है. वहीं, लो स्कोर यूजर को एक जोखिम भरा उधारकर्ता बनाता है और लोन अप्रूवल के लिए उनके अवसर को प्रभावित कर सकता है.

लोन क्रेडिबिलिटी की पहचान करने में मददगार होता है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर लेंडर्स को किसी व्यक्ति की लोन क्रेडिबिलिटी की पहचान करने में मदद करता है. किसी आदमी को उनके क्रेडिट हिस्ट्री, रीपेमेंट हिस्ट्री और डिफॉल्ट (यदि कोई हो) के आधार पर 300 और 900 के बीच का स्कोर दिया जाता है. 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर एक्सीलेंट (Excellent) माना जाता है जबकि 650 से 750 के बीच का स्कोर एवरेज (Average) माना जाता है और 650 से नीचे का स्कोर खराब स्कोर (Poor Score) माना जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 800 से अधिक है, तो बैंक आपको ब्याज दर में छूट देते हैं, साथ ही आपकी लोन एलिजिबिलिटी थोड़ी अधिक हो जाती है.

हाल ही में Experian India ने शुरू की है वॉट्सऐप सर्विस

अब क्रेडिट स्‍कोर चेक करना बहुत आसान हो गया है. डेटा एनालिटिक्स और क्रेडिट स्कोर मुहैया कराने वाली कंपनी एक्सपीरियन इंडिया (Experian India) ने हाल ही में वॉट्सऐप के जरिए फ्री में क्रेडिट स्‍कोर देखने की सुविधा लॉन्‍च की है.

वॉट्सऐप पर ऐसे चेक करें क्रेडिट स्कोर?

  • एक्सपेरियन इंडिया के वॉट्सऐप नंबर +91-9920035444 पर ‘Hey’ लिखकर भेजें.
  • इसके बाद नाम, ई-मेल आईडी और फोन नंबर शेयर आदि शेयर करें.
  • WhatsApp के जरिए तुरंत आपको अपना एक्सपीरियन क्रेडिट स्कोर मिल जाएगा.
  • एक्सपीरियन क्रेडिट रिपोर्ट की कॉपी रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर प्राप्‍त की जा सकती है.

Bit Mark

Leave a Comment