भारत में अनिवासी भारतीयों के लिए व्यक्तिगत ऋण ( Code 0022 )

भारत में अनिवासी भारतीयों के लिए व्यक्तिगत ऋण ( Code 0022 )
ન્યૂ સ્ટાઈલમાં બેવફા સ્ટેટસ બનાવતા શીખો

भारत में अनिवासी भारतीयों के लिए व्यक्तिगत ऋण ( Code 0022 )

एक व्यक्तिगत ऋण विश्व स्तर पर सबसे प्रमुख वित्तीय वस्तुओं में से एक है। लोग व्यक्तिगत ऋण पसंद करते हैं क्योंकि वे असुरक्षित ऋण होते हैं। होम या कार लोन के विपरीत, आपको व्यक्तिगत ऋण के लिए किसी सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है। व्यक्तिगत ऋण आमतौर पर अधिक तेज़ी से संसाधित होते हैं। आप भारत में व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आप एनआरआई हों। भारत के प्रमुख बैंक और एनबीएफसी भारतीय नागरिकों के साथ एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं।

एनआरआई व्यक्तिगत ऋण मानदंड

भारत में एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए नियम और दस्तावेज़ आवश्यकताएं भारतीय नागरिकों के लिए नियमों और दस्तावेज़ आवश्यकताओं से भिन्न हैं। कभी-कभी एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण एक सुरक्षित ऋण होता है। ऐसे मामलों में, आपको किसी संपत्ति या संपत्ति को गारंटी के रूप में गिरवी रखने की आवश्यकता होती है। यह बैंक पर निर्भर करता है कि वह आपको असुरक्षित ऋण के लिए विचार करे या नहीं।

भारत में एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आपके पासपोर्ट और वीजा की एक प्रति
  • बैंक स्टेटमेंट (अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय दोनों)
  • आईडी और एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अंग्रेजी में वेतन प्रमाण पत्र, नाम, शामिल होने की तिथि, पदनाम और वेतन विवरण के साथ।
  • पिछले छह महीनों के लिए दोनों घरेलू (एनआरई/एनआरओ/एफसीएनआर) और अंतरराष्ट्रीय बैंक विवरण।
  • यदि आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन पत्र जमा करते समय किसी अन्य देश में हैं, तो आपको अपने निवासी देश में भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा विधिवत रूप से प्रमाणित मुख्तारनामा प्रस्तुत करना होगा। यदि आप भारत में हैं, तो भारत में मुख्तारनामा को नोटरीकृत किया जा सकता है।
  • आपके नियुक्ति पत्र के साथ-साथ अनुबंध की एक प्रति।
  • यदि आप मध्य पूर्व में कार्यरत हैं, तो आपको अपने लेबर कार्ड/पहचान पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए और उपयुक्त वाणिज्य दूतावास द्वारा अधिकृत किया जाना चाहिए।

भारत में ऋण प्राप्त करने के लिए एनआरआई के लिए ऊपर उल्लिखित दस्तावेज सामान्य आवश्यकताएं हैं। आवश्यक दस्तावेज़ एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न हो सकते हैं।

भारत में एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण की सामान्य प्रक्रिया

  1. पर्सनल लोन के लिए आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने की जरूरत है। आपको कम क्रेडिट स्कोर वाला पर्सनल लोन मिलने की संभावना कम है।
  2. कई बैंकों में पूछताछ करें और उनके द्वारा दिए गए एनआरआई व्यक्तिगत ऋण का विवरण प्राप्त करें। यदि आप एनआरआई को अन्य एनबीएफसी और ऑनलाइन वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले व्यक्तिगत ऋणों की भी खोज करते हैं तो इससे मदद मिलेगी। आपको उपयुक्त कार्यकाल और ब्याज दरों के लिए कुछ मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है। आपको संबंधित बैंक के दस्तावेजों और गारंटी आवश्यकताओं की जांच करने की भी आवश्यकता है।
  3. आपके द्वारा ऋण के लिए आवेदन करने के बाद, गेंद ऋणदाता के पाले में होगी। बैंक या वित्तीय कंपनी आपके दस्तावेज़ों, पृष्ठभूमि और क्रेडिट स्कोर की पूरी तरह से समीक्षा करेगी। अगर कोई गारंटी शामिल है, तो वे इसकी प्रामाणिकता की जांच करेंगे।
  4. यदि वे हर चीज से संतुष्ट हैं, तो वे आपके साथ ऋण अवधि और अन्य टी एंड सी के संबंध में अंतिम चर्चा करेंगे।
  5. आप पोस्ट डेटेड चेक के साथ बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। बाद में, ऋण राशि आपके एनआरआई खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

एनआरआई के लिए व्यक्तिगत ऋण के संवितरण में भारतीय नागरिकों के लिए आवंटन की तुलना में अधिक समय लगता है।

भारत तेजी से बढ़ता वित्तीय बाजार देख रहा है। बैंक अनिवासी भारतीयों को गृह ऋण और शिक्षा ऋण जैसे कई अन्य ऋण प्रदान कर रहे हैं। भारत में व्यक्तिगत ऋण या किसी अन्य ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने ऋण के उद्देश्य, लागू नियमों और शर्तों को सावधानी से चुनें।

Bit Mark

Leave a Comment